AD Inspiration Financial Services

AD Inspiration Financial Services

Importance of Health Insurance & Its Benefits



स्वास्थ्य बीमा योजना का महत्व और इसकी विशेषताएं
आज की आधुनिक और तेजी से दौड़ती जिंदगी में सभी लोग अपने-अपने कामों में बहुत व्यस्त हैं। हमें अपने दोस्तों या परिवार के साथ कुछ पल बिताने का समय भी नहीं मिल पा रहा है। हमारे पास काम का बोझ इतना है कि हम कार्यालय और घर दोनों जगह काम करते हैं। हमारे काम के कारण हमारा सामाजिक जीवन गड़बड़ हो रहा है। इस समय की कमी का असर हमारे स्वास्थ्य पर देखने को मिलता है। हमारी व्यस्त जिंदगी के कारण हम अपने स्वास्थ्य और इससे जुड़े मुद्दों की अक्सर उपेक्षा करते रहते हैं, जिस तरह से ध्यान देना चाहिए उस तरह से ध्यान नहीं दे पाते हैं। इसके साथ ही बढ़ते रासायनिकों के प्रयोग, प्रदूषण और अन्य कारणों का भी हमारे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ रहा है। नई-नई बीमारियां सुनने को मिलती हैं। ऐसे में कब किसे कौन सी बीमारी हो जाये किसी को नहीं पता होता। इसलिए स्वास्थ्य बीमा करवाना सबसे बेहतर विकल्प है। स्वास्थ्य बीमा योजना आपको किसी भी गंभीर बीमारी, सड़क दुर्घटनाओं, चोटों और किसी भी अन्य अप्रत्याशित घटनाओं के समय वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इसका लाभ उठाकर आप पैसे की चिंता किये बिना आपना अच्छे से अच्छी जगह इलाज करा सकते हैं। इस लेख के माध्यम से हम आपको स्वास्थ्य बीमा के महत्व, जरुरत और इससे संबंधित अन्य जरुरी बातों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।
स्वास्थ्य बीमा का महत्व
अपने और अपने परिवार के लिए स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी खरीदना आज के समय की मुख्य आवश्यकता है। क्योंकि बढ़ती महंगाई के साथ चिकित्सा देखभाल और अस्पतालों का खर्च मेहंगा होता जा रहा है। छोटी सी बीमारी या नॉर्मल बुखार में ही लोगों के हजारों रुपये खर्च हो जाते हैं। यदि परिवार में कोई बीमार हो जाये जो महीने भर की कमाई कब दवाओं में चली जाती है, पता ही नहीं चलता। हम इतनी मेहनत कर के पैसा कमाते हैं और बीमार होने पर अस्पतालों में पानी की तरह खर्च कर देते हैं। इससे लोगों को बहुत तकलीफ होती है। साथ ही सभी के पास इतना पैसा भी नहीं होता की वो अच्छे अस्पतालों और सुविधाओं में इलाज करा सकें, इसलिए इन सभी बातों और परेशानियों से बचने के लिए हमें स्वास्थ्य बीमा कराना चाहिए। एक अच्छी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी आमतौर पर चिकित्सक परामर्श शुल्क, चिकित्सा परीक्षणों की लागत, एम्बुलेंस शुल्क, अस्पताल में भर्ती होने और यहां तक ​​कि अस्पताल में भर्ती होने के बाद की लागतों को भी कवर करती है। इससे बीमारी के समय आर्थिक संकट का सामना नहीं करना पड़ता।
स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी से होने वाले लाभ
कैशलेस उपचार  हेल्थ इंश्योरेंस की कुछ पॉलिसी आपको कैशलेस उपचार की सुविधा प्रदान करती हैं। पॉलिसी आपको यह सुविधा देती है कि आप बिना किसी नकद भुगतान के केवल अस्पताल में बीमा कार्ड दिखाकर चिकित्सा उपचार प्राप्त कर सकते हैं। लेकिन इस तरह का लाभ केवल बीमा कंपनी के नेटर्वक अस्पतालों में ही मिलता है।
अस्पताल में भर्ती होने के पहले और बाद के खर्चों के लिए कवर  स्वास्थ्य बीमा योजना ​​न केवल अस्पताल में भर्ती होने की अवधि के दौरान होने वाले खर्च को कवर करती है, बल्कि अस्पताल में भर्ती होने के पहले के खर्चों को भी कवर करती है। प्री और पोस्ट हॉस्पिटलाइज़ेशन समय की अवधि विभिन्न कंपनियों और योजनांओं के अनुसार अलग-अलग हो सकती है।
परिवहन शुल्क  स्वास्थ्य बीमा योजना एम्बुलेंस को भुगतान की गई राशि को भी कवर करती है।
नो क्लेम बोनस – यदि बीमित व्यक्ति पिछले एक वर्ष में किसी भी उपचार या कवर के लिए कंपनी में क्लेम नहीं करता है, तो उसे नो क्लेम बोनस दिया जाता है।
कमरा, नर्सिंग, सर्जन आदि शुल्क – स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी अस्पताल के कमरे का किराया, नर्सिंग शुल्क, सर्जन शुल्क, सलाहकार शुल्क, विशेषज्ञ शुल्क, ऑपरेशन थियेटर शुल्क, आईसीयू शुल्क, ऑक्सीजन, सर्जिकल उपकरण, एक्स-रे आदि के शुल्कों को कवर करती है।
टैक्स लाभ – स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए भरी गई प्रीमियम राशि आयकर अधिनियम की धारा 80D के तहत टैक्स मुक्त होती है। अत: इससे आपको टैक्स बचाने में भी मदद मिलती है।
स्वास्थ्य बीमा खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान
योजना को समझें  कोई भी स्वास्थ्य बीमा योजना लेने से पहले हमें उस योजना की मूल बातें समझनी चाहिए जैसे प्रीमियम, एंट्री और एग्जिट उम्र, कवर किए गए जोखिम और अन्य बातें।
उन विशेषताओं को निर्धारित करें जिनकी आपको आवश्यकता है – आपकी स्वास्थ्य बीमा पॉलिसी में उन विशेषताओं के बारे में स्पष्ट जानकारी होनी चाहिए, जिनकी आपको जरुरत है।
तय करें कि समूह या व्यक्तिगत में से कौन सा बीमा लेना है – स्वास्थ्य बीमा योजना सामूहिक या व्यक्तिगत तौर पर लाभ देती हैं। आपको कौन सी योजना लेनी है यह तय करें।
कवरेज – वह पॉलिसी ही खरीदें जो आपकी जरुरत के हिसाब से आपको कवर प्रदान कर सके।
विभिन्न योजनाओं की तुलना करें – बाजार में कई योजनाएं हैं। इनकी आपस में तुलना करके सबसे अच्छी योजना का चयन करें। विभिन्न मापदंडों जैसे प्रीमियम, कवर आदि की तुलना करें।

Importance of Health Insurance & Its Benefits Importance of Health Insurance & Its Benefits Reviewed by AD INSPIRATION on April 23, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.