AD Inspiration Financial Services

AD Inspiration Financial Services

Types of Health Insurance

स्वास्थ बीमा क्या हैं (What is Health Insurance)

स्वास्थ्य बीमा एक तरह की बीमा सेवा है, जिसमे कोई भी अपने मेडिकल और सर्जिकल खर्चों को नियोजित कर सकता है. विभिन्न तरह के आर्थिक संस्थानों द्वारा इनके लिए विभिन्न तरह की योजनायें होती हैं. मुख्यतः यह बीमा ग्राहक को दुर्घटना या किसी रोग के समय हॉस्पिटलाइज़ेशन, एम्बुलेंस, नर्सिंग केयर, सर्जरी, मेडिकल बिल आदि के भुगतान में सहायता करती है. इन सभी लाभ को पाने के लिए सिर्फ और सिर्फ एक ही काम करना होता है कि अपनी आमदनी के मुताबिक स्वास्थ्य बीमा ख़रीदनी होती है. बीमा देने वाली कंपनी इन सभी ज़िम्मेवारियों को बेहद अच्छे तरीके से निभाता है. कुछ निश्चित बीमा योजना समय समय पर स्वास्थ जांच कराने के लिए भी पैसे देते हैं. 


स्वास्थ बीमा के प्रकार (Type of Health Insurance in hindi)


·         व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा :

·         स्टार क्रिटीकेयर प्लस’ : स्टार स्वास्थ्य बीमा के तहत यह योजना पूरी तरह से व्यक्तिगत स्वास्थ बीमा योजना है.
·         अपोलो म्युनिक इजी हेल्थ प्रीमियम’ : देश के 800 से अधिक शहरों में लगभग 4500 से अधिक हॉस्पिटल में व्यवस्था और लगभग 10,000 डाक्टरों की सेवा के साथ अपोलो म्युनिक एक बहुत अच्छा व्यक्तिगत स्वास्थ्य बीमा है. इसमें किसी तरह के हिडन चार्जेसबिलकुल भी नहीं लगता है.

·         फैमिली फ्लोटर स्वास्थ्य बीमा :

·       ये प्लान मुख्यतः भारत के जॉइंट फैमिली के लिए तैयार किया गया है. इसमें परिवार के अधिकतम 14 लोगों को शामिल किया जा सकता है. कई तरह के लाभदायक प्लान के साथ ये भारतीय परिवारों के लिए बेहद अच्छा साबित होता है.
·   इसमें हर तरह के हॉस्पिटलाइजेशन के दौरान सभी तरह के ख़र्च इस बीमा के ग्राहकों के लिए है.

·         सीनियर सिटीजन स्वास्थ्य बीमा योजना :

नौकरी से रिटायर के बाद, यानि उम्र बढ़ने पर लोगों को होने वाली विभिन्न तरह की स्वास्थ सम्बन्धी परेशानियों के लिए कई बीमा कंपनियों ने कई तरह के बीमा प्लान बनाए हैं. इसके लिए स्टार हेल्थ केयर कंपनी के द्वारा सीनियर सिटीजन रेड कारपेट इन्स्युरेंसइसके लिए बेहद उम्दा बीमा योजनायें है. इसके अलावा सीनियर सिटीजन Pension Scheme भी बनाई गई है.

·         क्रिटिकल इलनेस इन्सुरांस प्लान्स :

·        तात्कालिक समय में विभिन्न तरह के रोग विभिन्न कारणों से वजूद में आने लगे हैं. कई रोग जानलेवा भी है. इस तरह के जानलेवा बीमारियों के लिए भी बीमा प्लान बनाए हैं.  ये आमतौर पर एक व्यक्तिगत एक्सीडेंट प्लान है जो जानलेवा बीमारियों के लिए काम करता है.
·        ये प्लान Star health Insurance की तरफ से मुहैया कराया जाता है, जिससे 15 विभिन्न क्रिटिकल बीमारियों के दौरान लाभ पाया जा सकता है. इस इन्स्युरेंस की सबसे आकर्षक बात ये है कि इसमें स्पेशलिस्ट डॉक्टरों से ई- आप्शन के द्वारा कन्सल्ट कर सकते हैं और उनसे अपनी स्वास्थ सम्बन्धी सवालात कर सकते हैं.

·         कैशलेस मेडिक्लैम पॉलिसीस :

 कैशलेस मेडिक्लैम में उस तरह की दुर्घटनाओं में काम आता है जिसमे एक साथ बहुत अधिक पैसा लगता है. ऐसे संकटकाल में कैशलेस मेडिक्लैम पालिसी बहुत काम आती है. 
Types of Health Insurance Types of Health Insurance Reviewed by AD INSPIRATION on April 23, 2020 Rating: 5
Powered by Blogger.